Monday, November 29, 2021

इस बार बेहद खास होगा नौतपा!

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
Rewa Times Now
 सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश के साथ ही नौतपा की शुरुआत मंगलवार यानी 25 मई से होने जा रही है, जो 3 जून, 2021 तक रहेगा. नौतपा में सामान्य तौर पर मौसम काफी गर्म रहता है, लेकिन इस बार लोगों को नौतपा में गर्मी से राहत रहेगी. शनि के वक्री होने के कारण इस बार नौतपा हर बार के मुकाबले कम तपेगा.इस बार देश में चक्रवात की वजह से मौसम में काफी बदलाव है. देश के हर हिस्सों में बूंदा-बांदी हो रही है, जिस वजह से मौसम कम गर्म रहेगा. नौतपा का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों ही महत्व है. 

धार्मिक दृष्टि से सूर्य के दूसरे नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा शुरू होता है. जबकि वैज्ञानिक दृष्टि से देखें तो इस दौरान सूर्य की लंबवत किरणें सीधा धरती पर पड़ती हैं, इसलिए इस दौरान मौसम ज्यादा गर्म रहता है.ज्‍योत‍िषीय गणनाओं के अनुसार इस बार नौतपा के शुरुआती दिनों में भले थोड़ी उमस होगी, लेकिन बारिश के साथ आने वाले दिनों में मौसम सामान्य हो जाएगा. नौतपा के आखिरी तीन दिनों में तेज हवाएं चलने की उम्मीद है। 

कहीं-कहीं मध्‍यम बार‍िश की भी संभावना है।नौतपा को लेकर वैज्ञानिकों की राय ज्योतिषों से बिल्कुल अलग है. वैज्ञान‍िक दृष्टिकोण के अनुसार नौतपा के दौरान सूर्य की किरणें पृथ्वी पर सीधी पड़ती हैं। इसके चलते पृथ्वी पर तापमान बढ़ जाता है। अधिक गर्मी के चलते मैदानी क्षेत्रों में निम्न दबाव का क्षेत्र बनता है और बारिश होती है. माना जाता है कि नौतपा में बारिश भी अच्छी होती है.
close