Sunday, December 5, 2021

गर्मी बढ़ने के साथ ही बढ़ने लगी आग की घटनाएं

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

जैसे-जैसे गर्मी बढ़ने लगी है किसानों की फसलों पर आग का कहर शुरू हो गया है। जिले के बैकुंठपुर और मऊगंज थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं
किसानों की फसल और ग्रहस्थी जलकर हुई खाक
रीवा :-
 जैसे-जैसे गर्मी बढ़ने लगी है किसानों की फसलों पर आग का कहर शुरू हो गया है जिले के बैकुंठपुर और मऊगंज थाना क्षेत्र में दो अलग-अलग आग लगने की घटनाएं सामने आई हैं। जहां किसान मजदूर परिवार आग लगने की इन घटनाओं में बर्बाद हो गया है फसल एवं घर गृहस्थी जल जाने से पूरा परिवार दाने-दाने के लिए मोहताज हो गया है ज्ञात हो कि इन दिनों किसान जहां गेहूं सहित अन्य फसलों की कटाई करके खलिहान में अनाज एकत्रित किए हुए वही आग लगने से उनकी फसल जल रही है और किसान के हाथ रोने के अलावा कुछ भी नहीं आ रहा है
खलिहान में रखी हुई फसल जलकर हुई राख
जिले के बैकुंठपुर थाना अंतर्गत डेल्ही गांव में शुक्रवार की रात आग फैल जाने के कारण देखते ही देखते किसान की फसल जलकर राख हो गई। आग से जली हुई फसल किसान रामाधार साकेत की है। बताया जा रहा है कि फसल में लगी हुई आग की जानकारी ग्रामीण को लगी और वे मौके पर एकत्रित हो गए लेकिन तब तक आग ने भयावह रूप ले लिया था। आग बुझाने के लिए ग्रामीणों द्वारा प्रयास किया गया और इसकी सूचना पुलिस को दी गई। मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड आग को बुझा पाती लेकिन तब तक किसान की फसल जल गई थीं। किसान रामाधार साकेत ने बताया कि वह 3 एकड़ भूमि पर गेहूं की फसल तैयार किया था और आगजनी में उसकी पूरी फसल राख हो गई है। अब तो वह एक-एक दाने के लिए परेशान होगा।
परिवार में मच गई की चीख पुकार
आग लगने की जानकारी लगते ही रामाधार साकेत का परिवार मौके पर पहुंच गया और अपने खून पसीने से तैयार गेहूं की फसल को जलता हुआ देख पूरा परिवार रोता बिलखता रहा लेकिन आग के भयावह रूप के चलते फसल देखते ही देखते जल गई।
घर में लगी आग, एक ही परिवार के कई लोग बर्बाद
दूसरी घटना मऊगंज थाना अंतर्गत भाटी सेंगरान गांव की है जहां अज्ञात कारणों के चलते लगी हुई आग से रामायण साकेत, दिलीप साकेत और राम सजीवन साकेत का घर और गृहस्ती का सामान जल गया है उन्होंने बताया कि रात में पूरा परिवार घर के बाहर सो रहा था। इसी बीच घर में आग फैल गई जब तक वह कुछ समझ पाते इसके पूर्व ही घर और गृहस्ती का सामान जल गया है। अब तो उन्हें घर गृहस्ती की चिंता है और दाने दाने के लिए पूरा परिवार परेशान होगा। दोनों ही घटनाओं में पुलिस आग लगने के कारणों की जांच कर रही है और पुलिस की जांच के बाद ही फसल एवं घर में लगी हुई आग की घटना की जानकारी सामने आएगी।
close