Tuesday, November 30, 2021

दो दिन होगी मूसलाधार बारिश: इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, भयानक होगा मौसम

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram
दो दिन होगी मूसलाधार बारिश: इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, भयानक होगा मौसम
नई दिल्ली: देश के ज्यादातर राज्यों में बीते दिनों बारिश और आलोवृष्टि हुई है। अब इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर कई राज्यों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में बारिश हुई है। बंगाल की खाड़ी के पास बने पश्चिमी विक्षोभ की वजह से देश के कई इलाकों में बारिश हुई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 24 से 48 घंटों में पूर्वोत्तर राज्य में कई स्थानों पर बारिश हो सकती है। तो वहीं 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा में भी बारिश होने की संभावना है।

स्काईमेट ने बताया कि 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर बर्फबारी हो सकती है।
पहाड़ों में बारिश रविवार से बढ़ जाएंगी और 17 मार्च तक ऐसा ही मौसम रहेगा। 16 और 17 मार्च को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश में बारिश हो सकती है। इस दौरान मध्य भारत से दक्षिण भारत तक प्री-मॉनसून दिख सकता है।

MP में होगी बारिश


मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने बताया कि ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों में एक बार फिर बारिश होने की संभावना है। तो वहीं बिहार में बारिश का अलर्ट जारी हुआ है। मौसम विभाग ने बिहार के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है।
प्री-मानसून की बारिश

स्काईमेट के मुताबिक, देश में वर्षा ऋतु के आने से अलग-अलग इलाकों में प्री-मॉनसून की बारिश शुरु हो गई है। प्री-मॉनसून गतिविधियां मार्च-अप्रैल और मई में होती है। प्री-मॉनसून सीजन में गरज, बिजली, और ओलावृष्टि और जैसी कई गतिविधियां देखने को मिलती है। देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में कई स्थानों पर मौसम बहुत ही ज्यादा खराब हो जाता है।

close