Tuesday, November 30, 2021

विश्व पर्यटन दिवस पर, महाराष्ट्र सीएम ने अंगूर पार्क, बोट क्लब का उद्घाटन किया

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

 

विश्व पर्यटन दिवस पर, महाराष्ट्र सीएम ने अंगूर पार्क, बोट क्लब का उद्घाटन किया

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को नासिक में एक बोट क्लब और अंगूर पार्क का उद्घाटन किया और राज्य के पर्यटन विभाग द्वारा पड़ोसी राज्य नवी मुंबई में खारघर में एक परिसर का निर्माण किया।

विश्व पर्यटन दिवस पर, उद्धव ठाकरे ने “महाराष्ट्र पर्यटन – सभी के लिए कुछ” शीर्षक से एक डेटा बैंक भी लॉन्च किया। डेटा बैंक में राज्य में पर्यटन स्थलों, तीर्थ स्थलों, कृषि पर्यटन, यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों, हवाई अड्डों, होटलों, रेस्तरां, रिसॉर्ट्स आदि के बारे में जानकारी है।

रविवार को एक ई-समारोह के दौरान, उद्धव ठाकरे ने कहा कि उन्होंने कई बार महाराष्ट्र में हवाई तस्वीरें खिंचवाईं और इसकी सुंदरता अभूतपूर्व थी और इसे दुनिया तक पहुंचना चाहिए। उद्धव ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार का प्रयास राज्य को “देश में नंबर एक पर्यटन स्थल” बनाना था।

राज्य के राजस्व मंत्री बालासाहेब थोरात ने कहा कि हर साल आठ करोड़ लोगों ने देश का दौरा किया और महाराष्ट्र में कृषि पर्यटन, विदर्भ के जंगलों और कोंकण तट का प्रदर्शन करने की क्षमता है।

खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि नासिक देश के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है और दावा किया गया है कि बोट क्लब और अंगूर पार्क पर्यटकों के कदम बढ़ाएगा।

राज्य के पर्यटन मंत्री आदित्य ठाकरे ने कहा कि कृषि-पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक योजना बनाई गई थी और बताया गया था कि होटलों का ताज समूह कोंकण में एक पर्यटन केंद्र का निर्माण कर रहा है।

उन्होंने कहा कि चिप्पी हवाईअड्डा (सिंधुदुर्ग में) और दो 5-सितारा होटल जल्द ही सामने आएंगे और सरकार की समुद्र तट की जर्नी नीति भी पर्यटकों को आकर्षित करेगी।

आदित्य ठाकरे के हवाले से समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से लिखा गया है, “कारवां पर्यटन और साहसिक पर्यटन नीति पर काम किया जा रहा है। इको-टूरिज्म, बर्ड ऑब्जर्वेशन, ट्रेकिंग, साइक्लिंग पहल आदि के लिए वन, जल संसाधन विभागों के साथ गठजोड़ करने का प्रयास जारी है।”

close