Tuesday, November 30, 2021

16 बिस्तरों को आक्सीजन वार्ड बनकर तैयार, जल्द होगा शुभारंभ

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

रीवा। कोरोना संक्रमण के बीच ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों व उनके परिवार के सदस्यों को समुचित उपचार उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से पुलिस लाइन में आक्सीजन वार्ड तैयार कराया गया है। इसमें गंभीर रूप से बीमार मरीजों को रखा जायेगा जिनका चिकित्सकों की देखरेख में इलाज किया जायेगा।

कोरोना की तीसरी लहर की तैयारी
कोरोना की तीसरी लहर के लगातार किये जा रहे दावों को देखते हुए विभाग ने अपने स्टाफ को सुरक्षित रखने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई है। इसके लिए आक्सीजन वार्ड का निर्माण कराया गया है। इसमें 16 बेड मौजूद होंगे और सभी में आक्सीजन की सुविधा उपलब्ध होगी। यहां पर मेडिकल स्टाफ, दवाईयां सहित अन्य संसाधन उपलब्ध हो रहेंगे जो गंभीर रूप से पीडि़त मरीजों की इलाज में काम आऐंगे। पिछले कई दिनों से आरआई केशव सिंह चौहान सहित अन्य अधिकारी इस अस्पताल में आवश्यक व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करने में लगे हुए थे और अब सर्वसुविधायुक्त अस्पताल बनकर तैयार हो गया है।

पुलिसकर्मियों व परिवार के सदस्यों को मिलेगा इलाज
इसमें पुलिसकर्मियों के साथ उनके परिवार के सदस्यों को भी इलाज मिलेगा। यदि कोरोना संक्रमण की वजह से किसी हालत बिगड़ती है तो उसे संंजय गांधी व जिला अस्पताल जाने की आवश्यकता नहीं होगी बल्कि पुलिस लाइन में ही उसे समुचित स्थान मिल जायेगा। आक्सीजन वार्ड में आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित होने के बाद अब विभाग जल्द इसका शुभारंभ करने की तैयारी कर रहा है।

सामान्य मरीजों के लिए संचालित होगा आईसुलेशन वार्ड
इससे पूर्व पुलिस लाइन में आईसुलेशन वार्ड बनाया गया था जिसमें कोरोना संक्रमित पुलिसकर्मियों व उनके परिवार के सदस्यों का इलाज किया गया है। उक्त आईसुलेशन वार्ड में सामान्य मरीजोंं को भर्ती किया जायेगा। उक्त आईसुलेशन वार्ड में अभी तक आधा सैकड़ा से अधिक पुलिसकर्मी व उनके परिवार के सदस्या भर्ती हो चुके है जिनका इलाज के बाद वे स्वस्थ्य हो गए। उक्त आईसुलेशन वार्ड को विभाग लगातार संचालित करवाने का प्रयास कर रहा है ताकि सामान्य मरीजों को समय पर इलाज मिलता रहे।

सुरक्षा की दृष्टि से तैनात होगा पुलिस बल
उक्त आक्सीजन वार्ड में सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस बल भी तैनात होगा। दरअसल सामुदायिक भवन में इससे पूर्व चोरी की घटना हो गई है और करीब दो दर्जन से अधिक सीलिंग फैन चोर निकाल ले गए थे। उक्त चोरी के आरोपियों का अभी तक पता नहीं चल पाया। उक्त आक्सीजन वार्ड को चोर किसी तरह नुकसान न पहुचंा सके इसके लिए पुलिस बल वहां तैनात किया जायेगा।

शुभारंभ की तैयारी
कोरोना की तीसरी लहर में पुलिसकर्मियों को सुरक्षित रखने व उनको समुचित इलाज की व्यवस्था करवाने के लिए सामुदायिक भवन में आक्सीजन वार्ड तैयार कराया गया है जिसमें 16 बेड लगाए गए है। यहां गंभीर रूप से बीमार मरीजों के इलाज के लिए मेडिकल स्टाफ के साथ दवाईयां भी उपलब्ध रहेंगी।
राकेश कुमार सिंह, एसपी रीवा

from Patrika : India’s Leading Hindi News Portal https://ift.tt/3ukysHE
https://ift.tt/3oNLOuZ

close