Sunday, November 28, 2021

नगर निगम के 19 जोन में लगाए जा रहे हैं शिविर, कंपाउंडिग प्रक्रिया पूरी करने करना होगा आवेदन

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

[ad_1]

इंदौर

शिविर में निगम कर्मचारी।

नगर निगम द्वारा अवैध दुकानों और संपत्ति को लेकर मुहिम चलाई गई थी। जिसमें 30 फीसदी हिस्सों को वैध करने के लिए शुक्रवार को 19 जोन में शिविर लगाए गए है, जिसमें फ्रंड एमओएस को छोड़कर बाकि सभी की कंपाउंडिग की जाएगी। आयुक्त प्रतिभा पाल के आदेश पर कंपाउंडिंग के लिए निगम के समस्त जोनल कार्यालय पर शिविर लगाए गए है।
अनाधिकृत निर्माण को वैध करा सकेंगे व नियम संशोधन का नागरिक लाभ ले सकेंगे। इसके लिए जोन पर कैंप लगाकर उक्त नियमों के अंतर्गत आने वाले भवनों को नियमानुसार कंपाउंडिग की प्रक्रिया पूरी करने को लेकर किस प्रकार से आवेदन लिया जाना है और आवेदन के साथ क्या दस्तावेज, कितना शुल्क लगेगा इसकी जानकारी दी जा रही है। इससे जिन इमारतों में अवैध निर्माण हो चुका है, उसे वैध कराने में आसानी होगी।
14 दुकानें की थीं सील, कई को नोटिस
आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा अपर आयुक्त संदीप सोनी को नव निर्माण किए गए ऐसे भवन स्वामियों का भवन अधिकारी एवं भवन निरीक्षकों द्वारा से उनके आवंटित क्षेत्रों में सर्वे कराया गया था। जिसमें भवन निर्माण के पहले निगम द्वारा जारी कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र एवं अधिभोग प्रणाम पत्र के साथ ही अन्य वैधानिक अनुमति मिलने के पहले ही भवन निर्माताओं द्वारा भवन का उपयोग व्यवसायिक रूप से किया जा रहा है इस मामले में श्री राम नगर केसर बाग रोड पुराना आरटीओ पर कमल किशोर नीमा व गिरधारी लाल पिता रतनलाल नीमा द्वारा एमओएस को कवर करते हुए 14 दुकानों सहित बेसमेंट, जी प्लस 2 में स्वीकृति से ज्यादा निर्माण किया जाना पाया गया था। जिसका व्यवसायिक उपयोग भी शुरू कर दिया गया था। इस मामले में 14 दुकानों को सील करने की कारवाई बुधवार को की गई थी। अपर आयुक्त सोनी के मुताबिक शहर में ऐसी कई प्रॉपर्टी है जिसे लेकर निगम से अनुमतियां नही ली गई। इससे उन्हें लाभ मिलेगा।
निगम का खजाना खाली
वर्तमान में नगर निगम द्वारा शहर में कई काम एक साथ शुरू किए गए है। जिसमें खजाने में रुपए नहीं है। इसी कारण से संपत्तिकर व अन्य करो को लेकर भी कर्मचारियों को वसूली के आदेश दिए गए थे। अवैध संपत्ति को वैध करने के लिए भी प्रक्रिया शुरू की गई है।

खबरें और भी हैं…

Source link

close