Monday, November 29, 2021

Rewa News:कलेक्टर एवं निगम कमिश्नर उतरे फील्ड में, अव्यवस्था पर जताई नाराजगी

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

रीवा शहर में कचरा फैलाने वालों की खैर नहीं, डाक्टर की क्लीनिक सीज, अन्य को चेतावन

रीवा। शहर में लगातार जागरुकता कार्यक्रमों के साथ चेतावनी देने के बावजूद कचरा फैलाने का काम जारी है। जहां पर लोग व्यवसायिक कारोबार करते हैं, वहां पर भी सफाई नहीं रखते और बाहर कचरा फैला रहे हैं। लगातार मिल रही शिकायतों पर सुबह कलेक्टर इलैयाराजा टी एवं निगम कमिश्नर मृणाल मीना भ्रमण पर निकले। करीब तीन घंटे से अधिक समय तक कालोनियों में भ्रमण कर स्वच्छता का हाल अधिकारियों ने देखा। दुकानों के बाहर जगह-जगह कचरा फैला हुआ पाया गया, जिसके चलते कलेक्टर ने अपने सामने ही उक्त व्यवसाइयों पर जुर्माना लगवाया। इतना ही नहीं न्यू बस स्टैंड के सामने अरुण नगर की ओर जाने वाले मार्ग में स्वच्छता की तैयारियों का कलेक्टर जायजा ले ही रहे थे कि मेडिकल वेस्ट नाली और खाली प्लाट में फेंका हुआ पाया गया। इस पर नाराजगी जाहिर करते हुए कलेक्टर ने मौके पर ही शुभम क्लीनिक एवं परामर्श केन्द्र और आयुष्मान मेडिकल स्टोर को सीज करा दिया। इस कार्रवाई को देख आसपास के दुकानदारों में सनाका खिंच गया। जिन लोगों ने अपनी सामग्री दुकानों के बाहर फैला रखी थी, वह भी भीतर करने लगे। कलेक्टर ने कहा है कि वह फिर से भ्रमण पर आएंगे और इस बार कचरा पाया तो और सख्त कार्रवाई होगी।

  1. इन पर भी लगाया जुर्माना

कलेक्टर-कमिश्नर की मौजूदगी में दुकानों के बाहर कचरा फैलाने वालों पर एक-एक हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया। जिसमें राजबहोर, अमित मोबाइल, रूदम हार्डवेयर, डॉ. शिशिर मिश्रा, निरंजन मेडिकल स्टोर, ओम साई हार्डवेयर, मनोज चिकन शॉप, मिश्रा आटोमोबाइल, ग्राहक सेवा केन्द्र, बाल कृष्ण डेयरी, गुप्ता हार्डवेयर, बालेन्द्र मिश्रा, वीणा मेडिकल, ओम साई स्टेशनरी, कान्हा गारमेन्ट्स, वसीम साइकिल, मधु डेयरी, कृष्णा मेडिकल, रिकांश आटोरिपेयरिंग आदि पर जुर्माना गया। साथ ही सड़क किनारे लगे फल-सब्जी तथा ठेला की दुकानों को हटाया गया।

सड़क पर बनाए पिलर को भी तोड़ा

अरुण मार्ग में शुसील गुप्ता द्वारा सड़क पर बालू गिटटी रखनेे के साथ ही सड़क पर पिलर खड़ा किया गया था जिसे तोडऩे की कार्रवाई की गई। हेमन्त सिंह द्वारा बिल्डिंग मटेरियल सड़क में फैलाए जाने के चालानी कार्रवाई करते हुए मटेरियल हटवाया गया। इसी के साथ ही सड़क पर लगे पोस्टर बैनर भी हटाए गए।

कालोनियों में सफाई का हाल देखा, कई कर्मचारियों पर कार्रवाई

शहर के वार्ड दस और 13 में कलेक्टर-कमिश्नर ने भ्रमण किया। कालोनियों के भीतर सफाई की स्थिति का अवलोकन करने के दौरान कई जगह कचरा फैला पाया। जिससे वहां पर सफाई व्यवस्था देख रहे कर्मचारियों और ठेका कंपनी पर कार्रवाई के लिए निर्देशित किया है। वार्ड दस में पांच कर्मचारी गायब रहे, जिससे वार्ड दरोगा सुरेन्द्र समुद्रे को हटाए जाने और कचरा प्रबंधन कंपनी को जुर्माने का नोटिस देने के लिए कहा है। शिवनगर में प्रांसी किराना एवं रामगोपाल किराना स्टोर के सामन डस्टबिन नहीं होने पर जुर्माना लगाया। कचरा प्रबंधन कंपनी के मैनेजर से कहा है कि वह वार्ड में काम करने वालों की वेतन काटें। निजी प्लाट भू-स्वामियों के प्लाट में कचरा पाए जाने पर भू-स्वामियो को नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। नेहरू नगर में संचालित बृजेन्द्र किराना स्टोर, दीपक किराना, अग्रवाल किराना, रीवा कम्प्यूटर सेन्टर एवं दीपक कम्प्यूटर सेन्टर, दुर्गा कम्प्यूटर पर जुर्माने के साथ मनीष त्रिपाठी द्वारा घर के पीछे खाली प्लाट में कचरा फेंकते पाए जाने पर चालानी की गई। इस दौरान वार्ड 13 में संजय सिंह एवं वार्ड दस में वीरेन्द्र पटेल भी भ्रमण में मौजूद रहे।

close