Saturday, May 21, 2022

बढ़ती महंगाई के खिलाफ कांग्रेस का देशभर में प्रदर्शन, राहुल और प्रियंका होंगे शामिल!

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों और महंगाई के खिलाफ कांग्रेस आज गुरुवार को देशभर में प्रदर्शन करने जा रही है. बता दें, कांग्रेस के सभी सांसद सुबह 9 बजे विजय चौक पर महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे. माना जा रहा है कि कांग्रेस के महंगाई के खिलाफ हल्लाबोल में राहुल गांधी प्रियंका गांधी भी शामिल हो सकते हैं. हालांकि प्रदर्शन में सोनिया गांधी के शामिल होने पर अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है.

कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पेट्रोल डीजल की बढ़ती हुई कीमतों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा था. राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा, ‘प्रधानमंत्री की Daily To-Do List. 1. पेट्रोल-डीजल-गैस का रेट कितना बढ़ाऊं, 2. लोगों की ‘खर्चे पे चर्चा’ कैसे रुकवाऊं, 3. युवा को रोजगार के खोखले सपने कैसे दिखाऊं, 4. आज किस सरकारी कंपनी को बेचूं और 5. किसानों को और लाचार कैसे करूं.’
बता दें कि पिछले 9 दिनों में कुल 5.60 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये के पार हो गई है. दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए 100.21 रुपये डीजल के लिए 92.27 रुपये चुकाने पड़ रहे हैं. पेट्रोल-डीज़ल की कीमतें रिकॉर्ड 137 दिन तक स्थिर रहने के बाद 22 मार्च को बढ़ाई गई थीं. तब से आठवीं बार कीमतों में इजाफा किया गया है.

सीएनजी की कीमतों में तेजी
वहीं पिछले छह महीने में देश में सीएनजी की कीमतों में तेजी देखने को मिली है. दिल्ली में इंद्रप्रस्थ गैस ने कीमतों में 33% की बढ़ोतरी की है, जबकि मुंबई में, महानगर गैस ने कीमतों में 27% की बढ़ोतरी की है. अकेले मार्च में अहमदाबाद में कीमतों में 9.6 रुपये प्रति किलोग्राम और दिल्ली में 7 रुपये की वृद्धि दर्ज की गई है.

पीएनजी के दामों में भी हुआ इजाफा

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने घरेलू पाइप्ड नैचुरल गैस (PNG) के दाम में इजाफा कर दिया है. दिल्ली-एनसीआर में पीएनजी के दाम 1 रुपये पर स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर बढ़ा दिए गए हैं जिसके बाद यहां पीएनजी 36.61 रुपये प्रति यूनिट पर मिलेगी. नए दाम 24 मार्च 2022 से लागू हो चुके हैं

close