Monday, November 29, 2021

Diwali Gift:पेट्रोल-डीजल पर दिवाली गिफ्ट केन्द्र सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये घटाई

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

केंद्र सरकार ने दीपावली के एक दिन पहले आम आदमी को बड़ी राहत दी है. सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये कम कर दी है. ये दरें गुरुवार को दीपावली के दिन से लागू हो जाएंगी.

गौरतलब है कि दिल्ली में ही पेट्रोल की कीमतें 110 रुपये के करीब पहुंच गई हैं. जबकि डीजल भी 99 रुपये प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल-डीजल के कारण खाने पीने की सभी वस्तुएं महंगी हो गई हैं. सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी में ये कटौती दीपावली के एक दिन पहले की है. इससे कल सुबह से पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 10 रुपये सस्ता हो जाएगा. इसे किसानों के लिए भी बड़ी राहत माना जा रहा है, क्योंकि आने वाली रबी फसल के लिए उन्हें कम दामों पर डीजल मिल सकेगा. केंद्र सरकार ने राज्यों से भी पेट्रोल और डीजल पर वैट घटाने को कहा है, ताकि आम आदमी को और ज्यादा राहत दी जा सके. आर्थिक विश्लेषकों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल के रिकॉर्ड दामों का अर्थव्यवस्था पर असर पड़ना स्वाभाविक था. त्योहारों के पहले खाने-पीने, सब्जियां बहुत महंगी हो गई हैं. वहीं खाद का संकट झेल रहे किसानों के लिए भी डीजल की 100 रुपये के करीब पहुंच गई कीमत बड़ी परेशानी का सबब था.

हालांकि सूत्रों का कहना है कि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर अभी कोई सहमति नहीं बनी है. कोरोना महामारी से उबर रही केंद्र और राज्यों की आर्थिक स्थिति पर पहले ही काफी दबाव है|

उपचुनाव में मिले झटके के बाद उठाया कदम

हालिया विधानसभा उपचुनाव में कुछ राज्यों में बीजेपी के खराब प्रदर्शन को भी महंगाई से जोड़कर देखा जा रहा है. हालांकि दुनिया भर में अभी कच्चे तेल के दामों में तेज बढ़ोतरी हो रही है. तेल कंपनियां इसी के हिसाब से पेट्रोल और डीजल के | दामों में बढ़ोतरी कर रही हैं. अक्टूबर में तो लगभग हर दिन ही पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. अगर इस साल की बात करें तो पेट्रोल 25 रुपये के करीब और डीजल 20 रुपये प्रति लीटर तक महंगा हो गया है.

close