Saturday, May 21, 2022

Rewa News:लाडली लक्ष्मी योजना ने समाज में बेटियों के प्रति नकारात्मक सोच को बदला – विधानसभा अध्यक्ष

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram



लाडली लक्ष्मी योजना-2 का जिला स्तरीय कार्यक्रम संपन्न

रीवा 08 मई 2022 लाडली लक्ष्मी योजना-2 का प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल से शुभारंभ किया। जिला स्तरीय कार्यक्रम मेडिकल कालेज आडिटोरियम में विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली बालिकाओं का सम्मान किया गया। बालिकाओं को पिंक ड्राइविंग लाइसेंस वितरित किये गये तथा ऐसे अभिभावकों का सम्मान हुआ जिन्होंने दो बेटियों तक अपने परिवार को सीमित रखा।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने कहा कि समाज में बेटियों के प्रति जो नकारात्मक सोच थी उसे लाडली लक्ष्मी योजना ने पूरी तरह से बदल दिया है। बेटियों को बचाकर, पढ़ाकर उनको हर क्षेत्र में आगे बढ़ने के अवसर मिल रहे हैं। यह सब संभव हुआ है प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की बेटियों के प्रति सकारात्मक सोच से। श्री गौतम ने कहा कि बेटी है तो संसार है। जब बेटा पढ़ता है तो घर पढ़ता है लेकिन जब बेटी पढ़ती है तो पूरा समाज पढ़ता है। उन्होंने कहा कि बेटियों में बौद्धिक क्षमता के विकास के साथ उन्हें भय मुक्त रखने के सभी प्रयास किये जा रहे हैं। श्री गौतम ने उन अभिभावकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने बेटियों तक अपने परिवार को सीमित रखा तथा समाज में एक उदाहरण प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर अपने उद्बोधन में सांसद श्री जनार्दन मिश्र ने कहा कि बेटी को बचाने का सामाजिक आन्दोलन है। महिलाओं में सशक्तीकरण की दिशा में पहल की गयी। आन्तरिक संवेदना पैदा हुई और यह योजना महिला सशक्तीकरण के लिए एक अभिनव योजना बनकर सामने आई। उन्होंने कहा कि लाडली लक्ष्मी योजना से बेटियों को बराबरी का दर्जा मिला और वह हर क्षेत्र में प्रतिनिधित्व कर रही हैं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि यह उत्सव इसलिए संभव हो रहा है क्योंकि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने 2007 में लाडली लक्ष्मी योजना लागू की। अब यह योजना मूर्त रूप ले चुकी है। जिन बेटियों को गोद में खिलाया था अब वह बड़ी हो गयी हैं और अपने उत्कृष्ट प्रतिभा प्रदर्शन से मॉ-बाप व समाज को गौरवान्वित कर रही हैं। नारी सशक्तिकरण तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओं का संदेश भलीभूत हो रहा है। कार्यक्रम को जिला पंचायत की उपाध्यक्ष श्रीमती विभा पटेल ने भी संबोधित किया।
इसे पूर्व जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास श्रीमती प्रतिभा पाण्डेय ने बताया कि 2 मई से 11 मई तक जिले में लाडली उत्सव के तहत बालिकाओं की समृद्धि से संबंधित विभिन्न आयोजन किये जा रहे हैं। लाडली लक्ष्मी योजना-2 का जिले के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आयोजन किया जा रहा है। भोपाल से प्रसारित हो रहे कार्यक्रम को सभी जगह देखा व सुना जा रहा है।
इस अवसर पर दो बेटियों तक परिवार को सीमित रखने वाले अभिभावकों में पुलिस अधीक्षक श्री नवनीत भसीन को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान सुबोध पाण्डेय तथा ज्योति पाण्डेय, राजू वर्गीश एवं एलिजावेथ वर्गीश सहित अन्य अभिभावकों को भी सम्मानित किया गया। खेल, सांस्कृतिक आयोजनों व अन्य गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करनी वाली बालिकाओं का सम्मान अतिथियों द्वारा किया गया। कन्या पूजन के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर कमिश्नर अनिल सुचारी, कलेक्टर मनोज पुष्प, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, सीईओ जिला पंचायत स्वप्निल वानखेड़े, श्रीमती प्रज्ञा त्रिपाठी, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, एसडीएम हुजूर अनुराग तिवारी, संयुक्त संचालक महिला एवं बाल विकास श्रीमती ऊषा सिंह सोलंकी, अवधेश तिवारी, सहायक संचालक आशीष द्विवेदी, परियोजना अधिकारी जीवेन्द्र सिंह, पुष्पेन्द्र गौतम, राजीव तिवारी सहित बड़ी संख्या में विभागीय अधिकारी, गणमान्य नागरिक, लाडली लक्ष्मी बेटियाँ तथा उनके अभिभावक उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन आंचल अग्रवाल ने किया।

close