Monday, November 29, 2021

जिला अस्पताल रीवा में बनेगा सीनियर सिटीजन के लिए आधुनिक उपचार सेंटर

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

Rewa News:कुशाभाऊ ठाकरे स्मृति जिला चिकित्सालय में 60 वर्ष से ऊपर के सीनियर सिटिजन को अब आगामी समय में स्पेशल वार्ड की सुविधा मिलने जा रही है। इनके लिए जिला अस्पताल स्थित किचेन सेंटर के ऊपरी हिस्से में वृद्धजन उपचार सेंटर बनाने की तैयारी हो रही है। इस वार्ड के बनने से सीनियर सिटिजन की उपचार सुविधाओं का दायरा बढ़ जाएगा। जहां पर सिर्फ 60 वर्ष से ऊपर उम्र के वृद्धजनों को ही एडमिट किया जाएगा। इस वार्ड में उन्हे ऑक्सीजन जैसे अन्य इमर्जेंसी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। उन्हें इन | सुविधाओं के लिए किसी अन्य शासकीय या अशासकीय अस्पताल के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। इतना ही नहीं वृद्धजनों को इसके लिए अपनी जेब भी हल्की नहीं करनी होगी। उन्हे मुफ्त में सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. केपी गुप्ता ने बताया कि सरकार की मंशानुसार सीनियर सिटिजन को बेहतर इलाज

उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस वार्ड का निर्माण कराया जाना है।

सरकार को भेजा प्रस्ताव

स्वास्थ्य विभाग की तकनीकी शाखा की ओर से इस वार्ड के निर्माण को लेकर प्रस्ताव भेजा जा चुका है। जिसकी स्वीकृति मिलने के बाद इसका निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जा सकेगा। बताया गया है कि इस तरह के वार्ड गरीबत तबके से जुड़े सीनियर सिटिजन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

50 लाख की आएगी लागत

जिला अस्पताल में प्रस्तावित वृद्धजन उपचार सेंटर के निर्माण में लगभग 50 लाख रुपए की लागत आएगी। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग के संभागीय इंजीनियर एमएस खरे ने बताया कि उनकी तरफ से सरकार के पास प्रस्ताव भेज दिया गया है। जिसे आगामी एक से दो माह के अंदर स्वीकृत मिलने की उम्मीद है।

20 बेड का होगा वार्ड

साठ वर्ष की उम्र पूरी कर चुके सीनियर सिटिजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने के उद्देश्य से जिला अस्पताल में जिस वार्ड को तैयार किया जाना है, उसमें बीस ऐसे बिस्तर होंगे जो पूरी तरह आधुनिक होंगे। साथ ही यहां सर्जरी के अलावा अन्य विभागों से जुड़े मरीजों को उपचार दिए जाने के लिए एडमिट की सुविधा होगी।

close