Sunday, December 5, 2021

NEET Result 2020: उत्तर कुंजी जारी की गई – रैंक और गणना ब्रेकर नीति की गणना कैसे की जाती है, इस पर एक नज़र

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

 

NEET Result 2020: उत्तर कुंजी जारी की गई - रैंक और गणना ब्रेकर नीति की गणना कैसे की जाती है, इस पर एक नज़र

NEET उत्तर कुंजी 2020 जारी की गई है। आपत्ति लिंक जल्द ही सक्रिय हो जाएगा। उम्मीदवार यह जांच सकते हैं कि रैंक की गणना कैसे की जाएगी और नीचे टाई-ब्रेकर नीति क्या है।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी, NTA ने 26 सितंबर, 2020 को NEET UG उत्तर कुंजी 2020 जारी की है। परीक्षा का आयोजन एजेंसी द्वारा 13 सितंबर, 2020 को किया गया था। सभी सेटों के लिए उम्मीदवारों के लिए अग्रिम उत्तर कुंजी (E1- E6, F1- F6) G1-G6, H1-H6) ntaneet.nic.in पर जारी किया गया है। हालांकि, एजेंसी ने उत्तर कुंजी के खिलाफ आपत्तियां उठाने के लिए तारीखें जारी नहीं की हैं।

उत्तर कुंजी नोटिस के अनुसार, चाबियों (Answer Key) की चुनौती बाद में की जाएगी, और उसके लिए उचित नोटिस जारी किया जाएगा। इसलिए, कृपया कुंजी के संबंध में अपनी प्रतिक्रियाएं या स्पष्टीकरण न दें, और कृपया उसी के लिए चुनौतियों को उठाने की प्रक्रिया की प्रतीक्षा करें।


इस बीच छात्र यह जांच सकते हैं कि एनटीए रैंक की गणना कैसे करेगा और टाई-ब्रेकर नीति क्या है

NEET UG 2020: एनटीए कैसे रैंक की गणना करेगा

एनईईटी रैंक सूची तैयार करने के लिए, एजेंसी समग्र अंकों या कच्चे स्कोर(raw score) को वरीयता देती है। NEET UG रैंक विभिन्न अन्य कारकों जैसे कि परीक्षा के कठिनाई स्तर पर विचार करके तैयार किया जाता है, कुल उम्मीदवारों की संख्या परीक्षा और छात्रों के परीक्षा तैयारी स्तर के लिए दिखाई दी। ये सभी कारक NEET-UG रैंक को प्रभावित करते हैं।


  शीर्ष 100 NEET-UG 2020 रैंक सूची में शामिल होने के लिए एक उम्मीदवार को कम से कम 670 से 690 अंक प्राप्त करने चाहिए। यदि एक या अधिक अभ्यर्थियों के पास एक ही कच्चा स्कोर है, तो अंक की तुलना एजेंसी द्वारा लगाए गए टाई ब्रेकर नीति के माध्यम से की जाएगी।


close