Thursday, January 27, 2022

Omnicorn: अब 4 मामले, विदेश से लौटे गुजरात व महाराष्ट्र के दो संक्रमित

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

38 देशों में पहुंचा नया स्वरूप, केंद्र ने छह राज्यों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए कहा

नई दिल्ली/अहमदाबाद / मुंबई। देश में कोरोना के ओमिक्रॉन स्वरूप से संक्रमण के दो और मरीज मिले हैं। जिम्बाब्वे से गुजरात के जामनगर और दक्षिण अफ्रीका से दिल्ली होते हुए मुंबई आए दो लोगों में इसकी पुष्टि हुई है। इसके पहले दो केस कर्नाटक में मिले थे। ओमिक्रॉन अब तक 38 देशों में पहुंच चुका है।

गुजरात के स्वास्थ्य आयुक्त जयप्रकाश शिवहरे ने बताया कि 72 वर्षीय व्यक्ति 28 नवंबर को देश लौटा था। वहीं, मुंबई का कल्याण-डोंबिवली निवासी 33 वर्षीय व्यक्ति 23 नवंबर को दिल्ली हवाई अड्डे पर उतरा था। जांच के लिए नमूने देकर वह विमान से मुंबई चला गया था। उसे टीके की दोनों खुराकें लग चुकी हैं। केंद्र ने नए वायरस के बढ़ते खतरे को देखते हुए कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, जम्मू एवं कश्मीर ओडिशा व मिजोरम को अतिरिक्त सतर्कता बरतने के लिए पत्र लिखा है। कोरोना के प्रसार और मौतों को नियंत्रित करने के लिए ‘जांच-खोज-उपचार टीकाकरण-कोविड अनुरूप व्यवहार’ की रणनीति अपनाने को कहा है। इन राज्यों के कुछ जिलों में संक्रमण, साप्ताहिक पॉजिटिविटी व साप्ताहिक मृत्यु दर में उछाल आने के बाद केंद्र सरकार ने यह कदम उठाया है।

दिल्ली में 15 संदिग्ध

दिल्ली में ब्रिटेन से आए तीन में कोरोना के लक्षण दिखने के बाद भर्ती कराया गया है। जोखिम वाले देशों से लौटे ओमिक्रॉन के संदिग्धों की संख्या अब 15 हो गई है।

राज्यों को निगरानी बढ़ाने की सलाह

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों की निगरानी बढ़ाने, आपातकालीन हॉटस्पॉट को चिह्नित करने, त्वरित गति से कॉन्टैक्ट की खोज करने व सभी पॉजिटिव सेंपल की सीक्वेंसिंग की सलाह दी है।

■ स्वास्थ्य अवसंरचनाओं की समीक्षा करने और सैनिटाइजेशन बढ़ाने के लिए कहा है।

महाराष्ट्र : 7 दिन का क्वारंटीन जरूरी

मुंबई। महाराष्ट्र में जोखिम वाले देशों से लौटे यात्रियों के लिए सात दिन घर में क्वारंटीन रहना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसे यात्रियों को दूसरे, चौथे और सातवें दिन आरटी-पीसीआर जांच भी करवानी होगी।

पकड़ी रफ्तार फिर एक करोड़ खुराकें

ओमिक्रॉन को लेकर बढ़ती चिंता के बीच देश में कोरोना टीकाकरण को रफ्तार दी जा रही है। शनिवार को एक बार फिर 1 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की खुराक दी गई। अब तक 127 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं।

close