Tuesday, November 30, 2021

सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणों का प्रतिदिन करें निराकरण: कलेक्टर

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

Rewa News:कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक में कलेक्टर डॉ. इलैयाराजा टी ने कहाकि पिछले दो सप्ताहों में जिले के कई अधिकारियों ने सीएम हेल्पलाइन प्रकरणों का अच्छे से निराकरण किया है। जिसके कारण अपने ग्रुप में रीवा जिला छठवे रैंक में पहुंच गया है। ग्रुप में पीएचई विभाग को प्रथम तथा राजस्व विभाग को प्रकरणों के निराकरण में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग, सामान्य प्रशासन विभाग, नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग, नगरीय विकास विभाग, वन विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, पिछड़ावर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण विभाग तथा वाणिज्य कर विभाग की रैंकिंग में भी उल्लेखनीय सुधार हुआ है। अपने ग्रुप में इन सभी विभागों को अण्डर 10 में स्थान मिला है। सभी अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों में इसी तरह के प्रयास लगातार जारी रखें। लंबित प्रकरणों का प्रतिदिन निराकरण कराएं।

कलेक्टर ने कहा कि 300 दिवस तथा इससे अधिक समय से लंबित प्रकरणों का तीन दिवस में अनिवार्य रूप से निराकरण करायें। सभी अधिकारी लंबित प्रत्येक प्रकरण की जानकारी के साथ आगामी समीक्षा बैठक में उपस्थित रहें। प्रकरणों के निराकरण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों पर कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। किसी भी विभाग की योजना से लाभान्वित हितग्राही को भुगतान के लिये यदि बजट उपलब्ध नहीं है अथवा अन्य तकनीकी समस्या है तो संबंधित अधिकारी कलेक्टर कार्यालय के माध्यम से विभाग को पत्र प्रेषित करें। सीएम हेल्पलाइन के प्रकरण का निराकरण होने अथवा हितग्राही को वास्तविक लाभ प्राप्त होने तक हर सप्ताह पत्र प्रेषित करें

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि आगामी 31 अक्टूबर को मुख्यमंत्री का रीवा जिले का भ्रमण संभावित है। सभी अधिकारी विभागीय योजनाओं से नवीन स्वीकृत कार्यों के भूमिपूजन तथा पूर्ण कार्यों के लोकार्पण की सूची दो दिवस में अपर कलेक्टर कार्यालय को उपलब्ध करा दें। बैठक में कलेक्टर ने समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन की तैयारियों तथा लंबित पेंशन प्रकरणों के निराकरण के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में आयुक्त नगर निगम मृणाल मीणा, अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह, संयुक्त कलेक्टर एके झा तथा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

5 विकासखंड शिक्षा अधिकारियों पर होगी कार्रवाई

बैठक में कलेक्टर ने स्कूल शिक्षा विभाग के प्रकरणों की समीक्षा करते

हुए कहा कि जिला शिक्षा अधिकारी बीईओ तथा संबंधित अधिकारियों की बैठक तय कर प्रत्येक लंबित प्रकरण पर समुचित कार्यवाही करें। कलेक्टर ने निर्देशों के बावजूद बैठक से अनुपस्थित पांच विकासखण्ड शिक्षा अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि ऊर्जा विभाग द्वारा सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों के निराकरण का अच्छा प्रयास किया गया है। लगातार प्रयास करके लंबित प्रकरणों का निराकरण कराएं। खाद्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, श्रम विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, उच्च शिक्षा विभाग, योजना एवं सांख्यिकी विभाग, जल संसाधन विभाग तथा तकनीकी शिक्षा विभाग के अधिकारी सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों पर विशेष ध्यान दें। लगातार प्रयास करेंगे तो स्थिति में निश्चित रूप से सुधार होगा।

close