Sunday, December 5, 2021

REWA covid vaccine : केन्द्रों पर वैक्सीन की डोज खत्म, 84 केन्द्रों पर बगैर टीका लगवाए लौटे सैकड़ो लोग

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

covid vaccine
rajesh patel IMAGE CREDIT: patrika

रीवा. जिले में कोरोना टीका का स्टाक शनिवार दोपहर में ही खत्म हो गया। केन्द्रों पर कड़ी धूप में लोग कोरोना टीका लगवाने के लिए कतार में खड़े रहे। करीब 84 केन्द्रों पर वैक्सीन की डोज खत्म होने पर लोगों को बैरंग लौटना पड़ा। 3 अप्रेल को केन्द्रों पर तीखी धूप के बीच 12,966 लोगों को वैक्सीन की डोज दी गई। 12,614 ने पहला टीका लगाया है। 352 ने वैक्सीन की दूसरी डोज ली है। केन्द्र पर 3536 बुजुर्गों ने टीका लगाया है। जबकि केन्द्रों पर करीब पंद्रह हजार लोग पहुंचे थे।

वेयर हाउस से लेकर केन्द्र तक वैक्सीन समाप्त
स्वास्थ्य विभाग में गोदाम से लेकर केन्द्र तक वैक्सीन का स्टाक खत्म होने के कारण पूरे जिले में कुछ केन्द्रों पर वैक्सीन की डोज बची है। उसको देने के लिए एक या दो केन्द्र खोले जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी है। देरशाम तक विभाग ने यह स्पष्ट नहीं कर सका कि रविवार को वैक्सीन की डोज दी जाएगी या नहीं। वैक्सीन नहीं होने के चलते माना जा रहा है कि रविवार को वैक्सीन की डोज नहीं दी जाएगी।

जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज में लगेगी डोज
जिले में वैक्सीन की डोज खत्म होने पर रविवार को सिर्फ शहरी क्षेत्र में वैक्सीन की डोज दी जाएगी। जबकि ग्रामीण क्षेत्र में केन्द्रों पर वैक्सीन की डोज आने के बाद लगाई जाएगी। रेकार्ड के अनुसार जिले में करीब 400 डोज रखी है। जिसे जिला अस्प्ताल और मेडिकल कालेज में रविवार को भी लगाई जाएगी।

3380 नई डोज आज आने की संभाना
स्वास्थ्य विभाग को शासन से सूचना मिली है कि वैक्सीन की डोज खत्म हो गई है। संभावना है कि रविवार को 3380 नई डोज आएगी। बताया गया कि शासन स्तर पर वैक्सीन की डोज जिला मुख्यालय पर नहीं आ पा रही है। इसी लिए नोडल अधिकारी डॉ पल्लवी भी रविवार को भोपाल से रीवा नहीं आ सकी हैंं।

तीन दिन में 40 हजार को लगा टीका
जिले में एक अप्रैल से लेकर तीन अप्रैल तक करीब चालीस हजार लोगों को वैक्सीन का टीका लगाया गया है। स्टाक खत्म हो गया है। कुछ केन्द्रों पर स्टाक बचा है। जिसको एकत्रित कर शहरी क्षेत्र में लगाने का निर्णय लिया गया है। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट पर शासन को पत्र भेजा है।

1.35 लाख अधिक को लग चुकी वैक्सीन
जिले में प्रारंभ से लेकर अब तक 1.35 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। विशेष अभियान के दौरान एक अप्रैल से लेकर अब तक करीब 40 हजार लोगों को वैक्सीन की डोज लगी। बीते तीन दिन से लंबी कतार लगी रही।

शहर में रतहरा समेत कई केन्द्रों पर वैक्सीन की
शहर के रतहरा केन्द्र समेत जिले के अधिकतर केन्द्रों पर शनिवार दोपहर वैक्सीन की डोज खत्म हो गई। कई केन्द्रों पर लोगों में असंतोष रहा। रतहरा में टीका लगवाने के लिए पहुंचे। यहां पर कर्मचारियों ने यह कहकर वापस कर दिया कि टीका नहीं है। टीका लगवाने के लिए पहुंचे लोगों ने अफसरों को सूचना दी। कइयो को सीएमएचओ ने दूसरे केन्द्रों को भेजकर टीका लगवाने की जानकारी दी।

अफसरों के घनघननाते रहे फोन
जिले में शनिवार को 86 केन्द्रों पर वैक्सीन की डोज लगाई जा रही थी। जैसे ही दोपहर डोज खत्म हुई कि केन्द्र पर पहुंचे लोग सीएमएचओ से लेकर आला अधिकारियों को फोन घनघनाएं। और जानकारी दी कि केन्द्र पर वैक्सीन की डोज नहीं है।

close