Saturday, May 21, 2022

Rewa:पूर्व मंत्री ने किया स्पोर्टस काम्पलेक्स के प्रवेशद्वार का भूमिपूजन

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram



Rewa News रीवा 08 मई 2022/. पूर्व मंत्री एवं रीवा विधायक राजेंद्र शुक्ल ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में 5 लाख 43 हजार रुपए की लागत से 18 मीटर चौड़ा व 9 मीटर ऊंचा बनने वाले मुख्य द्वार का भूमि पूजन किया। यह मुख्य द्वार स्टेडियम और स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का प्रवेश द्वार रहेगा, जो दोनो को जोड़ेगा। भूमि पूजन के दौरान अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति श्री राजकुमार आचार्य भी उपस्थित रहे।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रीवा विधायक श्री शुक्ल ने कहा कि विश्वविद्यालय का स्टेडियम हमारे लिए धरोहर है, इसमे अब राष्ट्रीय स्तर के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के जुड़ने से और भव्य हो गया है। उन्होंने कहा कि स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का जब शुभारंभ किया जाएगा तब यहां नेशनल लेवल का फुटबॉल टूर्नामेंट आयोजित कराया जाएगा, इसके लिए अभी से तैयारियां की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि यह स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स देश के गिने चुने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में से एक रहेगा, इसके लिए उन्होंने निर्माण कार्य से जुड़े अधिकारियों कर्मचारियों को निर्देशित किया कि इसका कार्य गुणवत्तापूर्ण शीघ्र पूरा कराया जाय। श्री शुक्ल ने कहा कि अक्सर देखा गया है कि स्टेडियम में जब भी कोई खेल आयोजन होता है तो वाहन पार्किंग सड़क पर की जाती है, जिससे लोगों को आवागमन में दिक्कत होती है, इसके लिए उन्होंने कहा कि वाहन पार्किंग के लिए स्टेडियम के बाउंड्री से लगी काफी जगह है, यहां पार्किंग की व्यवस्था बनाई जाए।

कार्यक्रम को अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के कुलपति राजकुमार आचार्य ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन एमबीए विभाग के विभागाध्यक्ष अतुल पांडे ने किया। कार्यक्रम में तकनीकी प्रतिवेदन कार्यपालन यंत्री पीआईयू आरएम सिंह ने दिया तथा आभार प्रदर्शन अवधेश प्रताप सिंह विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार सुरेंद्र सिंह ने किया। इस दौरान पीआईयू विभाग के इंजीनियर व गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
क्रमांक-शुक्ल-71-1389-फोटो क्रमांक 01, 02 संलग्न हैं।

इंजीनियरिंग कालेज के विद्यार्थियों ने कालेज में लगाया सोलर पावर प्लांट

रीवा 08 मई 2022. बिजली की दिनों दिन बढ़ रही मांग तथा परम्परागत बिजली उत्पादन इकाईयों से मांग के अनुरूप बिजली की आपूर्ति न हो पाने से बिजली के लिए वैकल्पिक उपाय किये जा रहे हैं। इसका सबसे कारगर साधन सोलर पावर प्लांट है। इंजीनियरिंग कॉलेज रीवा के विद्यार्थियों ने अपने प्रोजेक्ट वर्क में एक किलोवाट के ऑफ़ ग्रिड वर्किंग सोलर प्लांट का निर्माण कर उसे महाविद्यालय में स्थापित किया है। आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश की संकल्पना एवं ऊर्जा संरक्षण के सिद्धांत पर आधारित इस सोलर पावर प्लांट के अंतर्गत मैटलैब सॉफ़्टवेयर के द्वारा सिम्यूलेशन माडल तैयार किया गया है जो कि प्रदूषण रहित ऊर्जा स्त्रोत के रूप में कार्य कर तापमान नियंत्रण का भी कार्य करेगा। महाविद्यालय के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग की प्राध्यापक प्रो.अर्चना ताम्रकार के निर्देशन में इलेक्ट्रिकल ब्राांच के अंतिम वर्ष के बीस छात्रो के समूह द्वारा यह महत्वाकांक्षी परियोजना कार्य पूर्ण किया गया एवं उत्पन्न बिजली से महाविद्यालय के दो कमरों के बिजली पंखे आदि उपकरण चलाने में उपयोग किया जा रहा है।
क्रमांक-72-1390-तिवारी-फोटो क्रमांक 03 संलग्न है।


टीएल बैठक आज

रीवा 08 मई 2022. कलेक्ट्रेट सभागार में 9 मई को प्रात: 11 बजे से टीएल पत्रों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई है। बैठक की अध्यक्षता कलेक्टर मनोज पुष्प करेंगे। बैठक में सीएम हेल्पलाइन के लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा की जाएगी। बैठक में पेयजल व्यवस्था तथा गेंहू उपार्जन की भी समीक्षा की जाएगी। सभी संबंधित अधिकारियों को बैठक में उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।
क्रमांक-73-1391-तिवारी

उपार्जित गेंहू की सुरक्षा के पूरे प्रबंध करें – अपर कलेक्टर

रीवा 08 मई 2022. जिले भर में निर्धारित खरीदी केन्द्रों में किसानों से गेंहू का उपार्जन किया जा रहा है। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने समिति प्रबंधकों तथा नोडल अधिकारियों को उपार्जित गेंहू की सुरक्षा के प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। अपर कलेक्टर ने कहा है कि सभी समिति प्रबंधक खरीदी केन्द्र में गेंहू को व्यवस्थित रूप से भण्डारित करें। गेंहू की बोरियां एक-दूसरे के ऊपर जमाकर रखें। असमय वर्षा होने पर गेंहू के बचाव के लिए पर्याप्त आकार का तिरपाल अवश्य रखें। उपार्जित गेंहू का तत्काल परिवहन कराकर सुरक्षित भण्डारण कराएं जिससे खरीदे गए गेंहू को असमय वर्षा तथा अन्य कारणों से कोई हानि न हो। अपर कलेक्टर ने सभी एसडीएम तथा उपार्जन से जुड़े अधिकारियों को खरीदी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करके समस्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।
क्रमांक-74-1392-तिवारी
बाढ़ नियंत्रण संबंधी बैठक आज

रीवा 08 मई 2022. अति वर्षा की स्थिति में जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो जाती है। बाढ़ से निपटने के लिए आवश्यक तैयारियों की समीक्षा बैठक 9 मई को आयोजित की जा रही है। बैठक कलेक्ट्रेट के मोहन सभागार में टीएल बैठक के बाद आरंभ होगी। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने आपदा प्रबंधन से जुड़े सभी विभागों के अधिकारियों से बैठक में उपस्थित रहने का अनुरोध किया है।
क्रमांक-75-1393-तिवारी

कमिश्नर्स कान्फ्रेंस के निर्देशों का पालन प्रतिवेदन 9 मई तक प्रस्तुत करें – कमिश्नर

रीवा 08 मई 2022. अप्रैल माह में आयोजित कमिश्नर्स-कलेक्टर्स कान्फ्रेंस में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को विभिन्न निर्देश दिए थे। इनमें कानून और व्यवस्था, महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों पर नियंत्रण, माफिया के विरूद्ध कार्यवाही, समर्थन मूल्य पर गेंहू के उपार्जन, सिंचाई व्यवस्था, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत योजना तथा अन्य विभागों से जुड़े निर्देश शामिल थे। कमिश्नर अनिल सुचारी ने संबंधित अधिकारियों को कमिश्नर्स-कलेक्टर्स कान्फ्रेंस में दिए गए निर्देशों का पालन प्रतिवेदन निर्धारित प्रपत्र में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। कमिश्नर ने कहा है कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशों का पूरी तरह से पालन करते हुए उसका पालन प्रतिवेदन 9 मई को कार्यालय को अनिवार्य रूप से उपलब्ध कराएं।
क्रमांक-76-1394-तिवारी

सफलता की कहानी- लाडली लक्ष्मी उत्सव विशेष
——————————————————————–
पिता को खो चुकी बालिका के लिए लाडली लक्ष्मी योजना बनी सहारा

रीवा 08 मई 2022. महिला बाल विकास विभाग परियोजना रायपुर कर्चुलियान-2 सेक्टर गुढ़ वार्ड 4 की लाडली बालिका कुमारी आशी सोनी ने माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं बोर्ड परीक्षा में 94.4 प्रतिशत लाकर अपने घर परिवार एवं समाज का मान बढ़ाया। सरस्वती विद्यालय में पढ़ने वाली आशी सोनी का पढ़ाई का सफर संघर्षमय रहा, जब आशी एक वर्ष की थी तभी इसके पिता का देहांत हो गया। महिला एवं बाल विकास विभाग से संचालित लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ बालिका आशी को प्राप्त हुआ, जो उसकी शिक्षा में सहयोगी रहा। उसका पालन पोषण उसकी माँ एवं दादा-दादी ने किया। आशी बचपन से ही पढ़ने में मेधावी थी। आशी की दसवीं की परीक्षा के कुछ दिन पहले ही, आशी के दादा जी का भी देहांत हो गया। इन विपरीत परिस्थियों में भी इस मेधावी बालिका ने बिना हिम्मत हारे कक्षा में तीसरा स्थान प्राप्त किया। आशी ने बताया कि उसे लाडली लक्ष्मी योजना से कक्षा 6वीं और 9वीं में मिलने वाली छात्रवृत्ति ने पढ़ाई में बहुत सहयोग किया, जिसके लिए वह मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की आभारी है। वह भविष्य में इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर बनना चाहती है।
क्रमांक-77-1395-शुक्ल-फोटो क्रमांक 04 संलग्न है।

कलेक्ट्रेट में पेयजल व्यवस्था संबंधी कंट्रोल रूम शुरू

रीवा 08 मई 2022. पेयजल व्यवस्था से जुड़ी समस्याओं के निदान तथा सूचनाओं के आदान प्रदान के लिए कलेक्ट्रेट कार्यालय में जिला स्तरीय कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसका मोबाइल नंबर 9691606433 है। इस पर संपर्क करके पेयजल संबंधी समस्याओं का निदान किया जा सकता है। अपर कलेक्टर शैलेन्द्र सिंह ने इस संबंध में बताया कि कन्ट्रोल रूम में सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक कर्मचारी तैनात रहेंगे। सुबह 8 बजे से दोपहर 12 बजे तक डाटा इंट्री आपरेटर राहुल वर्मा सहायक वर्ग-3 विवेक पटेल तथा चौकीदार अविनेश पाण्डेय को तैनात किया गया है। कन्ट्रोल रूम में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक सहायक लेखा अधिकारी रामचन्द्र पाण्डेय, सहायक ग्रेड-3 अभिशेष पाण्डेय तथा फिल्टर आपरेटर रामभजन कोल को तैनात किया गया है। कन्ट्रोल रूम में शाम 4 बजे से रात 8 बजे तक लिपिल रणजीत सिंह, डाटा इंट्री आपरेटर विवेक पटेल तथा पंप आपरेटर सुशील द्विवेदी को तैनात किया गया है। जिला स्तर के साथ सभी नगर पंचायतों में भी पेयजल व्यवस्था में निकरानी के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किये गये हैं।
क्रमांक-78-1396-तिवारी
दिव्यांग शिविर में दूसरे दिन 393 दिव्यांगों को कृतिम उपकरण वितरित

रीवा 08 मई 2022. देवतालाब में सरस्वती शिशु मंदिर परिसर में तीन दिवसीय जिला स्तरीय दिव्यांग शिविर आयोजित किया जा रहा है। विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम की विशेष पहल पर आयोजित इस शिविर में दूसरे दिन 8 मई को 393 दिव्यांगों को कृतिम उपकरण प्रदान किये गये। शिविर का आयोजन श्री भगवान महावीर ट्रस्ट भारत सेवा संघ, जिला रेडक्रास समिति, तथा जिला प्रशासन द्वारा मिलकर किया जा रहा है।
इस संबंध में संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय अनिल दुबे ने बताया कि शिविर के साथ दिव्यांगों की नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच का भी शिविर लगाया गया। जिला स्तरीय के दूसरे दिन 393 दिव्यांगों को कृतिम उपकरण प्रदान किये गये। इनमें 150 श्रवण यंत्र, 88 तिपहिया साइकिल, 40 व्हील चेयर तथा 60 वैशाखी शामिल है। इसी तरह 50 अस्थिवाधिक दिव्यांगों को कृतिम हॉथ और पैर तथा कैलिपर्स प्रदान किये गये। मानसिक दिव्यांगों को शिक्षा से जोड़ने के लिए 5 दिव्यांगों को पढ़ने-लिखने की सामग्री का बैग प्रदान किया गया। शिविर 9 मई को भी जारी रहेगा। क्रमांक-79-1397-तिवारी-फोटो क्रमांक 05, 06 संलग्न हैं।

वार्षिक पुण्य तिथि कार्यक्रम में शामिल हुए विधानसभा अध्यक्ष

रीवा 08 मई 2022. विधानसभा अध्यक्ष श्री गिरीश गौतम ने पड़रा मोहल्ले में स्व. डी.पी. सिंह के निवास पहुंचकर उनकी वार्षिक पुण्य तिथि पर श्रद्धाजलि अर्पित की। उन्होंने स्व. श्री सिंह का पुण्य स्मरण करते हुए उन्हें नमन किया।
क्रमांक-80-1397-शुक्ल-फोटो क्रमांक 07 संलग्न है।

विश्व रेडक्रॉस दिवस में नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर

रीवा 08 मई 2022. रेडक्रॉस के संस्थापक सर हेनरी डयूनांट के जन्मदिवस 8 मई को विश्व रेडक्रॉस दिवस के रूप में मनाया गया। जिला रेडक्रास समिति रीवा शाखा समाजसेवा एवं जनहित कार्य में निरन्तर अभूतपूर्व सेवा दे रही है । विधानसभा अध्यक्ष मप्र विधानसभा श्री गिरीश गौतम जी के विशेष सहयोग एवं मार्गदर्शन में जिले के देवतालाब में 7, 8 एवं 9 मई को दिव्यांगजन हेतु विशाल उपकरण वितरण शिविर का आयोजन किया गया है। जहाँ जिल के समस्त जनपद , तहसील एवं शहर के 2064 दिव्यांगजन को भगवान महावीर संस्थान जयपुर राजस्थान के सहयोग से सहायक उपकरण उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इस शिविर में जिला रेडक्रास समिति भी अपना योगदान दे रही है। शिविर में 8 मई को 88 ट्राईसाइकल 60 साखी, 5 टीएलएम किट, 40 व्हील चेयर , 50 कृतिम अंग एवं कैलीपर , 80 श्रवण यंत्र दिव्यांगजन को वितरित किये गये।

शिविर के दौरान 8 मई को विश्व रेडक्रॉस दिवस के अवसर पर भारतीय रेडक्रॉस सोसायटी की तरफ से मीनरवा हॉस्पिटल सेवा के सहयोग से समस्त दिव्यांगजनों का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर लगाया गया, शिविर में मेडिसिन (कार्डियक) हृदय रोग संबंधी बाल्य एवं शिशु रोग तथा स्त्री रोग विशेष अपनी सेवाएं दी । शिविर में विभिन्न जाँचे जैसे रक्तचाप, मधुमेह एवं हिमोग्लोबिन की निःशुल्क जाँच की गयी। साथ ही आवश्यकतानुसार ई.सी.जी. जॉच भी की गई, इसके अतिरिक्त शिविर में दिव्यांगजन को चिकित्सकीय सलाह एवं उपलब्ध दवाईया भी वितरित की गई। स्वस्थ्य शिविर में 55 हितग्राहियों की सम्पूर्ण जांच एवं दवा प्रदान की गई कलेक्टर एवं प्रेसीडेण्ट रेडक्रॉस श्री मनोज पुष्प, चेयरमैन रेडक्रॉस डॉ. सज्जन सिंह के कुशल निर्देशन में आयोजित कार्यक्रम के दौरान श्री राहुल गौतम जी जिला उपाध्यक्ष भारतीय जनता पार्टी उपस्थित रहे वाइस चेयरमैन श्री ए.के खान द्वारा रेडक्रास के महत्व एवं रेडक्रास दिवस पर प्रकाश डाला कार्यक्रम में सचिव डॉ. विनोद कुमार श्रीवास्तव, डा.सुशील त्रिपाठी डा. एस के श्रीवास्तव, श्री अनिल दुबे संयुक्त संचालक सामाजिक न्याय विभाग, डा.जय सिंह, डा. अजित मार्की, श्री पीयूष कुमार मिश्र, स्लेशा शुक्ला एवं रेडक्रास के सदस्य, अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।
क्रमांक-81-1398-तिवारी-फोटो क्रमांक 08, 09, 10 संलग्न हैं।

close