Monday, October 25, 2021

खुलेगा काली कमाई करने वाले कुबेरों का रहस्य

Share on whatsapp
WhatsApp
Share on facebook
Facebook
Share on twitter
Twitter
Share on telegram
Telegram

स्विट्जरलैंड ने भारत को सौंपी स्विस बैंक खातों के विवरण की तीसरी सूची

नई दिल्ली। काले धन यानी ब्लैक मनी के खिलाफ जंग में केंद्र सरकार को बड़ी सफलता मिली है। काले धन को लेकर स्विट्जरलैंड के साथ संधि के तहत सूचना के आदान-प्रदान की नई व्यवस्था के तहत स्विट्जरलैंड सरकार ने भारतीयों के स्विस बैंक खातों की तीसरी सूची भारत सरकार को मुहैया कराई है।

उसने 86 देशों के साथ 31 लाख वित्तीय खातों की जानकारी साझा की है। स्विट्जरलैंड सरकार ने 96 देशों के साथ 33 लाख वित्तीय खातों की जानकारी साझा की है।

कारोबारियों से जुड़ी हुई जानकारियां

नाम न छापने की शर्त पर अधिकारियों ने कहा कि विवरण ज्यादातर कारोबारियों से संबंधित हैं। इनमें वे अप्रवासी भारतीय भी शामिल हैं, जो अब कई दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के साथ-साथ अमेरिका, ब्रिटेन और यहां तक कि कुछ अफ्रीकी और दक्षिण अमेरिकी देशों में भी बस गए हैं। भारत स्विट्जरलैंड भारत के साथ एईओआई के लिए सहमत हुआ था।

इस साल 10 नए देशों को दी जानकारी

•संघीय कर प्रशासन (एफटीए) ने

इस संदर्भ में सोमवार को कहा कि इस साल 10 और देशों को सूचना का आदान-प्रदान किया है। इनमें एंटीगुआ और बारबुडा, अजरबैजान, डोमिनिका, घाना, लेबनान, मकाऊ, शामिल पाकिस्तान, कतर, समोआ हैं। देशों के नामों और आगे के विवरण का खुलासा नहीं किया, भारत को लगातार तीसरे वर्ष सूचना मिली है और भारतीय अधिकारियों के साथ साझा किए गए विवरण स्विस वित्तीय संस्थानों में बड़ी संख्या में व्यक्तियों और कंपनियों के खाते से संबंधित हैं।

close